सामान्य पात्रता परीक्षा (CET Haryana): पात्रता, वैधता, शुल्क व चयन विधि के बारे में अभी पढ़ें

HSSC ग्रुप सी और डी के पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अब सरकार ने अब सरकार ने सामान्य पात्रता परीक्षा (CET Haryana) लेने का फैसला किया है जिसके तहत HSSC ग्रुप सी और डी के लिए अभ्यर्थियों को HSSC वन टाइम रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए HSSC वन टाइम पोर्टल पर विज़िट करने के लिए यहाँ क्लिक करें @ onetimeregn.haryana.gov.in

आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, आवेदन शुल्क, महत्वपूर्ण तिथियाँ तथा चयन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से पढ़ें।

[lwptoc]

सामान्य पात्रता परीक्षा (CET Haryana) क्या है?

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने सामान्य पात्रता परीक्षा (CET Haryana) के लिए आवेदन करने हेतु वन टाइम रजिस्ट्रेशन पोर्टल की शुरुआत की है जिसे परिवार पहचान पत्र (PPP) के साथ भी जोड़ा गया है।

राज्य सरकार के निर्देशों अनुसार अब HSSC ग्रुप सी और डी के लिए पात्र अभ्यर्थियों को बार बार आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। इन सभी पदों के लिए केवल एक बार पंजीकरण करना होगा। इसके लिए वर्ष में कम से कम एक बार और दो बार भी परीक्षा आयोजित की जा सकती है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अनुसार जनवरी 2021 के बाद की HSSC ग्रुप सी और डी की सभी भर्तियों के लिए लागू होगा।

आवेदन शुल्क

  • सामान्य वर्ग : 500/- रुपये 
  • आरक्षित वर्ग: 250/- रुपये 
  • आवेदन शुल्क एकमुश्त होगा जिसे डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेटबैंकिंग आदि के माध्यम से ऑनलाइन जमा किया जा सकता है।

सामान्य पात्रता परीक्षा (CET Haryana) के लिए पात्रता क्या है?

  • HSSC ग्रुप सी और डी के पदों के लिए मानदंड हरियाणा राज्य सरकार के दिशानिर्देशों अनुसार ही होगी।
  • ग्रुप सी: सीनियर सेकेंडरी या 10 + 2 / स्नातक  की शैक्षिणक योग्यता अनिवार्य होगी।
  • ग्रुप डी: माध्यमिक विद्यालय/मैट्रिक पास अभ्यर्थी ही योग्य होंगे।

सामान्य परीक्षा पात्रता (CET Haryana) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

वन टाइम रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक का परिवार पहचान पत्र (Family ID) होना आवश्यक है। परिवार पहचान पत्र की सहायता से आवेदक अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है

वन टाइम रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर पंजीकरण के बाद आवेदक को एक यूनिक लॉगिन आईडी प्राप्त होगी जिसकी सहायता से आवेदक अपनी प्रोफाइल में सुधार कर सकता है। यह पोर्टल आवेदक का ब्यौरा परिवार पहचान पत्र से एकत्रित करता है इसलिए किसी भी प्रकार के बदलाव के लिए आवेदक को परिवार पहचान पत्र दुरुस्त करने के लिए कहा जाएगा।


वन टाइम रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर पंजीकरण करें

सामान्य पात्रता परीक्षा के लिए दिशानिर्देश

  • यह आवेदन-पत्र हरियाणा राज्य सामान्य पात्रता परीक्षा में उपस्थित होने के लिए एक बार पंजीकरण के लिए है, जो हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग में ग्रुप-सी या ग्रुप डी पद पर भर्ती के लिए आवेदन जमा करने के लिए पात्र बनने के लिए अनिवार्य है।
  • यह आवेदन-पत्र अनंतिम (अस्थाई) है और भर्ती के लिए विज्ञापन के समय पात्रता / स्वीकृति के अन्य नियमों और शर्तों के अधीन है ।
  • आवेदक को आवेदन-पत्र के साथ अपने दावे (दावों) के समर्थन में स्व-सत्यापित दस्तावेजी साक्ष्य अपलोड करना होंगा और यदि वह उसे प्रदान करने में असमर्थ है, तो आवेदन को अधूरा मानते हुए उस पर विचार नहीं किया जाएगा और खारिज कर दिया जाएगा।
  • यदि कोई आवेदक, आवेदन-पत्र भरते समय गलत या झूठी जानकारी देता है या कुछ भी छिपाता है, तो उसकी उम्मीदवारी को अस्वीकार कर दिया जाएगा तथा उसे बिना किसी सुनवाई के, यानी भर्ती या नियुक्ति से पहले, किसी भी स्तर पर, सुनवाई का अवसर दिए बिना कर दिया जाएगा।
  • आवेदन-पत्र के सभी कॉलम भरने के बाद और उसी को जमा करने से पहले, प्रत्येक आवेदक को अपलोड किए गए दस्तावेजों के साथ अपने फॉर्म की पीडीएफ सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करनी चाहिए और शुद्धता की जांच के लिए इसका प्रिंट आउट भी लेना चाहिए।
  • एक आवेदक जिसे कभी भी हरियाणा सरकार या किसी अन्य सरकार की किसी भी एजेंसी / चयन समिति द्वारा किसी भी परीक्षा / अनुभवात्मक पाठ्यक्रम में उपस्थित होने से रोका गया है या किसी भी न्यायलय द्वारा रोका / दोषी ठहराया गया हो, वह अपना आवेदन पत्र जमा करने के लिए पात्र नहीं होगा।
  • एक आवेदक को केवल एक बार पंजीकरण के लिए अपना आवेदन-पत्र जमा करना होगा। यदि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के इस पोर्टल पर पहले ही आवेदन जमा किया जा चुका है, तो उसे फिर से जमा करने की आवश्यकता नहीं है।
  • आवेदक को सभी कॉलमों को सावधानीपूर्वक भरना होगा। बाद में इसमे किसी प्रकार के संशोधन बारे में किसी भी आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

सामान्य पात्रता परीक्षा (CET Haryana) के लिए चयन प्रक्रिया क्या होगी?

HSSC ग्रुप सी और डी के पदों का चयन अब सामान्य पात्रता परीक्षा के अनुसार होगा। ग्रुप डी का चयन CET परिमाण में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा जबकि ग्रुप सी के लिए CET परिमाण के अतिरिक्त एक स्क्रीन टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। स्क्रीन टेस्ट के लिए लगभग तीन गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा।

सामान्य पात्रता परीक्षा (CET Haryana) के लिए सीलेबस क्या होगा?

सामान्य पात्रता परीक्षा 100 अंकों की होगी। इस परीक्षा में सामान्य अध्ययन, सामान्य  विज्ञान, करंट अफेर, जनरल रिजनिंग, सामान्य गणित, कृषि, पशुपालन व अन्य क्षेत्रों के प्रश्न शामिल किए जाएंगें।

Leave a Reply